भाग्य का काम करने का अपना तरीका है और कोई नहीं जानता कि कांस्टेबल सुरेंद्र यादव से बेहतर, जिसने एक दोस्त के अनुरोध पर बसों को स्विच किया और पुलवामा में मौत से बच गया।

द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट ने उन्हें यह कहते हुए रिपोर्ट किया:

मैं उस बस में रहने वाला था। मैं पहले तीन दिनों के लिए रोया था। तब सभी ने मुझे सांत्वना दी और कहा os डोसरी ज़िंदगी मिली है, अब आके कर्म करो ’।

यह काजीगुंड में था, जो जम्मू से कुछ 190 किलोमीटर दूर है, काफिला रुक गया और सुरेंद्र के दोस्त ने उसे बस में अपने साथ बैठने के लिए कहा, जो विस्फोट में नष्ट होने वाले 10 वाहनों के पीछे था, जिसमें 40 से अधिक सैनिक मारे गए।

सैनिकों में से 4 सुरेंद्र की अपनी बटालियन से थे, जो अब उसका शिकार करता है।

हमले के बाद, संभावित मृतक की सूची ने गोल करना शुरू कर दिया और सुरेंद्र का नाम उस पर दिखाई दिया, जो उसकी सीट संख्या के आधार पर था।

इससे उनके परिवार को विश्वास हो गया कि उनका निधन हो गया है,

सभी ने मान लिया कि मैं मर गया हूं। देवरिया में मेरा परिवार घबरा गया।

जब वह श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में पहुंचे, जहां पहचान प्रक्रिया की गई थी, तब उन्हें उनके जीवित होने के बारे में पता चला।

विस्फोट के प्रभाव में आने वाली बस से नीचे उतरने के बाद एक और जवाँ थाका बेलकर भी मौत से बच गया, क्योंकि उसके पत्तों को मध्य मार्ग की मंजूरी मिली थी। उन्होंने बेस कैंप लौटने पर साथी सैनिकों के विस्फोट और निधन के बारे में सीखा।

पुलवामा हमला 14 फरवरी को हुआ था, जिसका दावा आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने लिया था।